Wednesday 28 November 2018

माँ


  माँ
मेरी ममता मयी मातु, तुमको प्रणाम है,
धरा धाम में, जग में ऊँचा धन्य नाम है l
              गीले में सो कर, सूखे में मुझे सुलाया,
              धूप शीत से बचने को आंचल फैलाया l
              लोरी गा कर, मेरे मन को नई बहलाया,
              कैसे बीत गया बचपन मैं जान न पाया l
निशि वासर सेवा करना ही सदा काम है,
ऐसी ममता मयी मातु तुमको प्रणाम है l \
               तुमने तो कर्तव्य सहज ही सदा निभाया,
               अधिकारों का क्या प्रयोग, इसको विसराया l
               सीमित इच्छाओं में रह कर मन समझाया,
                सबके सुख का ध्यान रखा, उसमें सुख पाया l
अबलम्बन बस सदा ऐक ही रहा राम है,
ऐसी ममता मयी मातु तुमको प्रणाम है l
                 सुख समृद्धि परिवार जनों की हो मन भाया,
                 व्रत उपवास किये जीवन भर,प्रभु गुण गाया l
                 मेरे हित जप, तप, कीर्तन ही सदा सुहाया,
                  अमृत बाँटा और गरल ही गले लगाया l
नित्य भजन, पूजन का क्रम ही सुबह शाम है
ऐसी ममता मयी मातु तुमको प्रणाम है l
                  बैठ जिस महफिल में उसमें रंग जमाया,
                  राम नाम का,विविध रंग में भजन सुनाया l
                  राम कथा गा,गाकर सबको यह समझाया ,
                  बृह्म सत्य है, और जगत है मिथ्या माया l
मन्दिर की चौखट से नाता अष्ट याम है,
ऐसी ममता मयी मातु तुमको प्रणाम है l
                   छोड़ चली तुम मुझे, गला मेरा भर आया,
                   पुनर्जन्म में मुझे मिले बस तेरी छाया l
                    सब कुछ दे कर मुझे,जली धू धूकर काया,
                   माँ की काया को मुखाग्नि ही मैं दे पाया l
माँ तेरे बिन सूना मुझको धरा धाम है,
ऐसी ममता मयी मातु तुमको प्रणाम है l
                     अम्ब !आपके आदर्शो को मैं अपनाता,
                     कर्तव्यों प्रति रहूँ समर्पित यह मन भाता l
                     यही माँगता प्रभु से अक्षणु रखना नाता,
                     श्रृद्धा सुमन सदा चरणों में रहूँ चढाता l
सीख स्वर्ग देती रहना,यह गुलाम है,ऐसी ममता मयी मातु तुमको प्रणाम है

No comments:

Post a Comment